परमेश्वर की प्रतीक्षा करो

परमेश्वर की प्रतीक्षा करो

यहोवा के सामने चुपचाप रह, और धीरज से उसका आसरा रख। (भजन संहिता 37:7)

मुझे हर दिन परमेश्वर से सुनने की जरूरत है, और मैं सब कुछ के बारे में उससे सुनना चाहती हूं। परमेश्वर को सुनने के लिए, किसी भी चीज से अधिक, हमें उस ज्ञान की प्रतीक्षा करने के लिए तैयार होना चाहिए जो परमेश्वर की इच्छा के लिए एक जुनून से आता है। हम परमेश्वर से और अधिक स्पष्ट रूप से सुनेंगे जब हम अपनी शारीरिक इच्छाओं या भावनाओं के आधार पर कार्य नहीं करने के लिए दृढ़ होंगे। हम धन्य हो जाएंगे यदि हम तब तक प्रतीक्षा करते हैं जब तक कि हम यह विश्वास नहीं कर लेते हैं कि हमारे पास कदम उठाने से पहले परमेश्वर की ओर से मार्गदर्शन है या नहीं। तब हमें वह करना चाहिए जो परमेश्वर हमें करने के लिए अग्रसर कर रहा है, भले ही वह हमारे लिए कठिन हो।

कई साल पहले मैंने उत्कृष्ट फिल्में इकट्ठा करना शुरू किया था क्योंकि टैलीविजन पर देखने के लिए कुछ भी अच्छा नहीं था। एक दिन हमारे घर पर कई अच्छी, साफ-सुथरी फिल्में देखने वाली सूची पत्रिका आई। ऐसा लग रहा था कि परमेश्वर ने मेरी गोद में अधिक फिल्में पाने का मौका दे दिया है। मैंने उत्साहित होकर लगभग पंद्रह फिल्मों के लिए ऑर्डर देने का फैसला किया। लेकिन फिर मैंने कुछ दिनों के लिए ऑर्डर फॉर्म को एक तरफ रख दिया और जब मैंने इसे फिर से देखा, तो मेरी भावनाएं और उत्तेजना कम हो गई और मैंने दो फिल्मों का ऑर्डर दिया। यह एक सरल उदाहरण है, लेकिन सिद्धांत जीवन के कई क्षेत्रों पर लागू होता है।

जब हम अकेले उत्साही भावनाओं के अनुसार काम करते हैं, तो हम अक्सर गलतियाँ करते हैं। मैं कहती हूं, “भावनाओं को घटने दें, और फिर फैसला करें।” यह आश्चर्यजनक है कि कैसे एक रात की मीठी नींद हमें चीजों के बारे में अलग तरह से महसूस करा सकती है।

मैं आपको प्रतीक्षा करना सीखने के लिए प्रोत्साहित करती हूं। भावनाएँ उठेंगी और गिरेंगी; और भावनात्मक ऊर्जा आएगी और जाएगी, जो शायद ही हमें हमारे गंतव्य तक ले जाए। परमेश्वर हमेशा हमें एक अच्छी जगह पर ले जाएंगे अगर हम अपनी भावनाओं के बजाय केवल उनके वचन और उनकी बुद्धि को हमारा नेतृत्व करने की अनुमति देंगे।

आज आप के लिए परमेश्वर का वचनः

अपनी भावनाओं को एक तरफ रखें, फिर फैसला करें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon