अच्छी लड़ाई कैसे लड़े

अच्छी लड़ाई कैसे लड़े

विश्वास की अच्छी कुश्ती लड़; और उस अनन्त जीवन को धर ले, जिसके लिये तु बुलाया गया और बहुत से गवाहों के सामने अच्छा अंगीकार किया था। – 1 तीमुथियुस 6:12

हमें दुश्मन के विरूद्ध विश्वास की अच्छी लड़ाई लड़नी है-पर यह व्यवहारिक रूप में कैसे दिखती है? यहा पर छः रणनीतियां हैः

  1. आक्रमक सोचें। जैसा कि एक सैनापति लड़ाई की तैयारी करता, वैसे ही योजना बनाए और आंकलन करे कि कैसे दुश्मन के साथ लड़ना और उसे हराना है।
  2. उग्रता से प्रार्थना करें। इब्रानियों 4:16 हमें साहस और दृढ़ता के साथ परमेश्वर के पास पहुँचने का निर्देश देती है। आत्मविश्वास के साथ उसके पास जाएं और जो आपको चाहिए उसे बताएं।
  3. निडर होकर बोले। पहला पतरस 4:11 कहती है, यदि कोई बोले, तो ऐसा बोले, मानों परमेश्वर का वचन है…आपको और मुझे बुराई की ताकतों के विरूद्ध एक प्रभावशाली आवाज होना है।
  4. बहुतायत के साथ दें। जिस तरह से हम देते उसी ढंग से हम प्राप्त करते है (देखें लूका 6:38)। उदारता का एक जीवन व्यतीत करें।
  5. निष्ठापूर्वक कार्य करें। जिस किसी काम में भी आप अपना हाथ डालते, आपको अपने पूरे बल के साथ इसे करने की आवश्यक्ता है (सभोपदेशक 9:10)। स्वयं को पवित्र आत्मा में उत्तेजित करें और काम को संपूर्ण करें।
  6. बेशर्ता प्रेम करें। परमेश्वर की संतान होते हुए, हमें दूसरों को जैसा परमेश्वर प्रेम करता वैसा प्रेम करना चाहिए-बेशर्ता और बलिदानपूर्वक।

इन कदमों को उठाएं, और जब दुश्मन आता है, आप परमेश्वर की शक्ति से भर जाएंगे-और आप अपराजेय होंगे।


आरंभक प्रार्थना

प्रभु, मैं पीछे बैठ कर उस लड़ाई को गँवाना नहीं चाहती जो आपने मुझे करने के लिए बुलाया है। जब मैं आगे बढती हूँ, मुझे बताएं कि कैसे इन रणनीतियों को दुश्मन के विरूद्ध लड़ाई के लिए इस्तेमाल करना है।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon