अन्य लोगों पर का दबाव दूर करना

अन्य लोगों पर का दबाव दूर करना

अब मैं सबसे पहले यह आग्रह करता हूँ कि विनती, और प्रार्थना, और निवेदन, और धन्यवाद सब मनुष्यों के लिये किए जाएँ। 1 तीमुथियुस 2:1

प्रेम और स्वीकृति लोगों की सार्वभौमिक जरूरतें हैं। इसमें हमारे जीवन के लोग शामिल हैं। अगर हम मांग करते हैं कि लोग हमारे जैसे और हमारे पसंद के अनुरूप बनें, तो हम उन रिश्तों पर जबरदस्त दबाव डाल रहे हैं।

मुझे वे वर्ष याद है जिन वर्षों में मैंने अपने पति, डेव और हमारे प्रत्येक बच्चे को अलग-अलग तरीकों से बदलने की कोशिश की थी। वे निराशाजनक वर्ष थे, क्योंकि मैंने जो भी कोशिश की, वह काम नहीं करती थी। जिन लोगों से मैं प्रेम करती थी, उन्हें बदलने के मेरे प्रयास कुछ कार्य नहीं कर रहे थे। वास्तव में, मैंने अक्सर चीजों को और खराब कर दिया।

मनुष्य के रूप में, हम सभी को मुक्तता, या स्वतंत्रता की आवश्यकता होती है, वह बनने के लिए जो हम बनने के लिए बनाए गए थे। हम जैसे हैं वैसे ही स्वीकार किए जाना चाहते हैं। हम नहीं चाहते कि लोग हमें संदेश दें, यहां तक कि सूक्ष्म रूप से भी, कि हमें स्वीकृत होने या हमसे प्रेम किए जाने के लिए हमें बदलना होगा।

इसका मतलब यह नहीं है कि हम अन्य लोगों में के पाप को स्वीकार करते हैं और केवल इसके साथ सहमत हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि बदलने का तरीका प्रार्थना है, दबाव नहीं। अगर हम लोगों से प्रेम करेंगे और उनके लिए प्रार्थना करेंगे, तो परमेश्वर कार्य करेगा। उस बदलाव को अंत तक बने रहने के लिए यह अंदर से बाहर आना चाहिए। केवल परमेश्वर ही उस प्रकार का हृदय परिवर्तन कर सकता है।


बदलाव के लिए पीछे पड़ना एक प्रभावी बात नहीं है। केवल प्रार्थना और परमेश्वर का प्रेम ही वह कार्य कर सकता है।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon