अपना खयाल रखना

अपना खयाल रखना

क्या तुम नहीं जानते कि तुम्हारी देह पवित्र आत्मा का मन्दिर है, जो तुम में बसा हुआ है और तुम्हें परमेश्‍वर की ओर से मिला है; और तुम अपने नहीं हो? क्योंकि दाम देकर मोल लिये गए हो, इसलिये अपनी देह के द्वारा परमेश्‍वर की महिमा करो। 1 कुरिन्थियों 6:19-20

परमेश्वर हम में से प्रत्येक को इस जीवन में कुछ विशेष करने के लिए बुलाता है। लेकिन ऐसा करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि हम हमारे शरीर की देखभाल करने का निश्चय लें – वह घर जिसे उसने हमें रहने के लिए दिया है। हमारे ईश्वर प्रदत्त उद्देश्य को पूरा करने के लिए, हम जो खाते और पीते हैं उसमें संतुलन खोजने का चुनाव कर सकते हैं, पर्याप्त आराम और व्यायाम कर सकते हैं, और एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रख सकते हैं।

जीवन में हर समय बुरा महसूस करने से अधिक बुरा कुछ नहीं है। एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो पोषण संबंधी चुनावों और वजन की चिंताओं के साथ वर्षों तक संघर्ष कर रही थी, मैं इस भावना को अच्छी तरह से जानती हूं। जब हम अस्वस्थ रहते हैं और संतुलन से बाहर हो जाते हैं, तब हम सही महसूस नहीं करते हैं। जब हमारे शरीर सुस्त होते हैं तब वह करना कठिन हो जाता है जिसे करने के लिए परमेश्वर ने हमें बुलाया है क्योंकि हमने उनकी ठीक से देखभाल नहीं की है।

मेरा मानना है कि यह वास्तव में आपके शरीर को जानने के लिए एक आध्यात्मिक मामला है कि उसे क्या चाहिए, और वास्तव में इसके लिए सबसे अच्छा क्या है। जब आप परमेश्वर के साथ करीबी रिश्ते में रहते हैं, तब आपका पूरा जीवन प्रभावित होता है – आत्मा, प्राण और शरीर। मैं आज आपको प्रोत्साहित करती हूं कि आप प्रभु से मदद मांगें कि वह आपको ऐसे स्वस्थ, बुद्धिमान चुनाव करने में मदद करें जो परमेश्वर ने आपको दिए हुए शरीर को लाभ पहुंचाएंगे।


पवित्र आत्मा की सकारात्मक, स्वस्थ अगुवाई का पालन करने और देह के नकारात्मक, विनाशकारी उकसाने को अस्वीकार करने के लिए परमेश्वर से मदद मांगे।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon