निराशा पर विजय पाने की कुंजी

निराशा पर विजय पाने की कुंजी

[इसलिए, मैं परमेश्वर के अनुग्रहकारी दान को मामूली महत्व की चीज़ नहीं मानता और उसके उद्देश्य को विफल नहीं करता हूं] मैं परमेश्‍वर के अनुग्रह को व्यर्थ नहीं ठहराता; … गलातियों 2:21

मुझे पता है कि निराशा कैसी होती है क्योंकि मैंने कई साल निराशा में बिताए हैं। मैं जानती थी कि परमेश्वर कौन है, लेकिन मैं उसके अनुग्रह के बारे में और उसके साथ घनिष्ठ संबंध में कैसे रहना है इस बारे में बहुत कम जानती थी। मैंने तब से सीखा है कि जब मैं निराश हो जाती हूं, तो यह लगभग हमेशा इसलिए होता है क्योंकि मैं ऐसा करने के लिए प्रभु की प्रतीक्षा करने के बजाय अपनी ताकत से कुछ तो पूरा करने की कोशिश कर रही होती हूं। यदि मैं निराश हूं, तो यह इस बात का संकेत है कि मैं उस पर निर्भर रहने और उसके अनुग्रह को प्राप्त करने के बजाय स्वतंत्र रूप से कार्य कर रही हूं।

क्या आप निराश हैं? आपके रिश्तों में? आपके करियर में? प्रभु के साथ आपके चलने में? क्या आप आपके व्यक्तित्व के किसी ऐसे क्षेत्र के साथ लड़ रहे हैं जो आपके लिए समस्या उत्पन्न कर रहा है, या आपके जीवन में कोई विशिष्ट आदत है जिसे आप छोड़ नहीं पा रहे हैं?

आप खुद नहीं कर सकते ऐसी चीजों को करने की कोशिश करने से निराशा उत्पन्न होती है। परमेश्वर ही एकमात्र वह है जो आपके जीवन में आपके लिए चीजों को पूरा कर सकता है। यदि आप उसके बिना कुछ करने की कोशिश करेंगे तो आप निराश हो जाएंगे। लेकिन जिस क्षण आप कहते हैं, “हे प्रभु, मैं इसे खुद के दम पर पूरा नहीं कर सकती हूं, इसलिए मैं इसे आपको सौंप देती हूं। आप जो चीजें मुझे करने के लिए कहते हैं, मैं वह हर चीज करने के लिए तैयार हूं, लेकिन मुझे इसे पूरा करने के लिए आपके अनुग्रह (सामर्थ्य) की आवश्यकता होगी” – जब आप निष्ठापूर्वक ऐसी प्रार्थना करते हैं, तब आप परमेश्वर के विश्राम का आनंद लेना शुरू कर देंगे।


तो चलें परमेश्वर पर भरोसा रखें उन चीजों को करने के लिए जो केवल वह ही कर सकता है। आपके जीवन में परमेश्वर को परमेश्वर ही रहने दें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon