परमेश्वर का अगापे प्रेम

परमेश्वर का अगापे प्रेम

क्योंकि परमेश्वर ने जगत से ऐसा प्रेम रखा कि उसने अपना एकलौता पुत्र दे दिया, ताकि जो कोई उस पर विश्वास करे वह नष्ट न हो, परन्तु अनन्त जीवन पाए। -यूहन्ना 3:16

बाइबल भिन्न-भिन्न किस्म के प्रेम के बारे में बात करती है। यहां पर यूनानी शब्द फिलिओ (Phileo) है, जिसका अर्थ “मित्रता या कोमल स्नेह” फिर यहां पर ऐरोस (EROS) है, जो कि जोशिला प्रेम है जो हम एक प्रेमी के लिए महसूस करते है। पर यहां पर एक तीसरी किस्म है-एक ऊँची प्रेम की किस्म।

अगापे वह किस्म का प्रेम है जो परमेश्वर ने अपने पुत्र और मानवजाति के प्रति दिखाया था। यह एक वह प्रेम है जो बलिदान करता है…वह प्रेम जो हम यूहन्ना 3:16 में देखते हैः परमेश्वर ने संसार से इतना प्रेम किया कि उसने अपना एकलौता पुत्र दे दिया…।”
यहां पर इस विषय पर बहुत सी आयतें है; यह कुछ वह है जो आपको व्यक्तिगत बैठकर अध्ययन करना है। एक और आयत जो अगापे प्रेम के सिद्धान्त को सिखाती वह मत्ती 5:44 है। यह हमें हमारे दुश्मनों को प्रेम करने और उनके लिए प्रार्थना करने को कहती जो हमें सताते है।

उन लोगों के लिए प्रार्थना करना मुश्किल नहीं जो आपके के लिए अच्छे है। पर जिन लोगों ने आपको चोट पहुँचाई उनके लिए प्रार्थना करना मुश्किल होता है। कलीसिया में अपने मित्रों के साथ घूमना आसान है। पर ऐसे व्यक्ति को खोजकर कुछ देर के लिए सुनना कठिन होता जो लाचार और अकेला दिखता है। वह अगापे प्रेम है। यह जो धर्मी है वो करने के लिए आपके आराम को बलिदान करता है।

आप लोगों के साथ धैर्य रखने, उनको समझने के द्वारा, उन्हें कुछ प्रेरणादायक कहने या जब आप कह सकते थे उस समय ना कहने के द्वारा “अगापे प्रेम” कर सकते है। मनुष्य होते हुए, हम स्वभाव से ही स्वार्थी हैं। होते, निरंतर पूछते रहते है, “मेरे बारे में क्या है?” अगापे प्रेम की शक्ति के साथ स्वार्थ पर युद्ध की घोषणा करने का समय है।

जब हम अध्ययन करते और समझते हैं कि प्रेम के बारे में पवित्र शास्त्र क्या कहता है, तो यह उद्धेश्य पर लोगों से अच्छा रहने और उनसे प्रेम करने का समय है।


आरंभक प्रार्थना

प्रभु, आपका शक्तिशाली अगापे प्रेम अद्भुत है। जब मैं स्वार्थ के विरूद्ध युद्ध छेड़ने और अगापे प्रेम के जीवन को व्यतीत करने का एक निर्णय करती हूँ तो मुझे ऐसा करने के लिए शक्ति प्रदान करें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon