परमेश्वर का मित्र

अब से मैं तुम्हें दास न कहूंगा…परन्तु मैं ने तुम्हें मित्र कहा है। (यूहन्ना 15:15)

उत्पत्ति 18:17 में, परमेश्वर ने अब्राहम को अपना मित्र कहा और फिर उसके साथ सदोम और गमोराह को नष्ट करने की उसकी योजना को साझा किया। जिस तरह उसने अब्राहम के साथ उन प्रयोजनों को साझा किया, वह आपके साथ बातें साझा करेगा – अपना दिल, अपनी इच्छाएँ, अपना उद्देश्य, अपनी योजनाएँ – उसके मित्र की तरह। वह आपके जीवन में क्या हो रहा है, इस बारे में समझ और अंतर्दृष्टि प्रदान करेंगे, और आपको बताएंगे कि इसके बारे में क्या करना है। वह आपका नेतृत्व करेंगे और भविष्य के लिए तैयार रहने में आपकी मदद करेंगे। परमेश्वर के मित्र के रूप में, आपको अपनी परिस्थितियों से अनभिज्ञ नहीं होना पड़ेगा या फंसना नहीं पड़ेगा। आपको सूचित और तैयार किया जा सकता है – क्योंकि आप परमेश्वर के मित्र हैं और आप उसकी आवाज सुनते हैं। वह सब कुछ प्रकट नहीं कर सकतें जो आप जानना चाहते हैं, और ठीक उसी समय जब आप जानना चाहते हैं, वह आपका मार्गदर्शन करेंगे और जब आप उस पर भरोसा करेंगे तो आपको ताकत देंगे।

आप पूछ सकते हैं, “मैं परमेश्वर की मित्र कैसे बन सकती हूं?” आज के वचन के अनुसार, आप पहले से ही उसकी मित्र हैं। इस वचन में, यीशु ने अपने शिष्यों से कहा, “मैंने तुम्हें अपने मित्र कहा है।” यदि आप यीशु के अनुयायी हैं, तो आप एक आधुनिक दिन के शिष्य हैं और आप उनके मित्र हैं। किसी भी दोस्ती की तरह, आप एक आकस्मिक परिचित हो सकते हैं या आप एक करीबी, अंतरंग व्यक्तिगत दोस्त हो सकते हैं। जैसे दूसरे लोगों के साथ मित्रता बढ़ती और विकसित होती है, उसी तरह से परमेश्वर के साथ आपकी मित्रता बढ़ती और विकसित होती है। जिस तरह एक प्राकृतिक मित्रता को विकसित होने के लिए समय और ऊर्जा की आवश्यकता होती है, उसी तरह परमेश्वर के साथ आपके रिश्ते को समय और ऊर्जा की आवश्यकता होती है।

मैं आज आपको परमेश्वर के साथ अपने संबंधों में समय और ऊर्जा का निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करती हूं, आप ऐसा उसके वचन को पढ़कर और उस पर ध्यान दे कर, और अपने मित्र के रूप में बात करके और उससे सुनकर इसे कर सकते हैं।

_______________

आज आप के लिए परमेश्वर का वचनः

परमेश्वर के साथ अपने रिश्ते में समय और ऊर्जा का निवेश करने के लिए अपनी समय सारणी में जगह बनाएं।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon