परमेश्वर के वचन के “ठोस भोजन” को खाना

परमेश्वर के वचन के “ठोस भोजन” को खाना

पर अन्न सयानों के लिय है, जिनकी ज्ञानेन्द्रियाँ अभ्यास करते-करते भले-बुरे में भेद करने में निपुण हो गई हैं। -इब्रानियों 5:14

मुझे अपने बच्चों को भोजन खिलाना याद है और जब तक मैं उन्हें केले और आडू दे रही थी सब कुछ बहुत अच्छा था। पर जब कभी भी मैं मटर से भरा चम्मच खिलाती थी, वह कहते, “थू”। मैं उनकी ठोडी से मटरों को साफ करती और फिर उनके मुँह में डालती थी। इसके लिए मुझे कुछ समय लगा, पर आखिरकार, वह मटर खाना शुरू हो गए।

बच्चे मसीहियों के साथ थी ऐसा ही है। जब हम परमेश्वर के वचन को खाना शुरू करते है, हम आत्मिक रूप में बढ़ना शुरू कर देते है। हम शरीर में चलना बंद करते और वह करना शुरू कर देते जो वह हमसे चाहता है।

नीतिवचन 4:18 हमें बताती है कि धार्मिकता का मार्ग जब हम परमेश्वर के वचन में बने रहते तो हर दिन ज्यादा चमकता और स्पष्ट होता है। कुंजी शब्द यहां पर बने रहना है। हमें वचन को प्रेम करने, वचन का अध्ययन करने, और वचन को सुनने में बने रहना है ताकि यह हमारे जीवनों को बदल सके।

क्या आपने कभी पीली बत्ती होने पर भी गाड़ी निकाल दी थी! हो सकता है कि आप जल्दबाजी में थे, और सोचा, मैं इसमें से निकल सकता हूँ। अगर आप बार-बार ऐसा करते है, आप अंतत: एक नुकसान कर सकते है। देखो, परमेश्वर के वचन के साथ भी ऐसा ही है।
अगर हम आगे बढ़े और वह करें जो हम जानते है कि हमें करना चाहिए और केवल थोड़ा सा सरकने का प्रयास करें; हम अंतत: नुकसान कर सकते है। परमेश्वर का वचन यहां पर हमारी सुरक्षा करने के लिए है।

इब्रानियों 5:14 कहती है, ठोस भोजन उनके लिए है जो सिद्ध है, जिनके पास प्रशिक्षण के द्वारा सही और ग़लत के बीच फर्क को पहचानने की कला है।

वचन का “ठोस भोजन” आपको कायल करेगा, और यह एक सकारात्मक बात है। यह पवित्र आत्मा आपको आपके हृदय में बताता है कि आपका व्यवहार बदबूदार है या यह कि आप गलत मार्ग पर है।

वचन में जाना सही दिशा में जीवन को व्यतीत करने की कुंजी है। इसलिए एक बालक न बनें…वचन का ठोस भोजन लें।


आरंभक प्रार्थना

परमेश्वर मैं जानती हूँ कि आपका वचन ही सिद्धता का एकलौता मार्ग है। जब मैं आपके वचन के ठोस भोजन को लेती हूँ तो मेरी सहायता करें और मेरा मार्गदर्शन करें ताकि मैं वह व्यक्ति बन सकूँ जो आपने मसीह में मुझे बनाया था।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon