प्रभु की राह (आसरा) देखना

प्रभु की राह (आसरा) देखना

हम यहोवा का [निष्ठापूर्वक रीती से] आसरा देखते आए हैं; वह हमारा सहायक और हमारी ढाल ठहरा है। भजन संहिता 33:20

हमारे त्वरित और तेज-तर्रार समाज में, प्रभु की राह देखने के आध्यात्मिक अनुशासन का अक्सर अभाव दिखाई देता है। हम वह सब कुछ चाहते हैं जिसकी चाह हम रखते हैं और हमें वह अभी इसी समय चाहिए होता है! लेकिन अगर हम हमेशा इतनी जल्दी में रहते हैं, तो हम परमेश्वर के साथ घनिष्ठ संगति से चूक जाएंगे जिसे विकसित होने में समय लगता है। परमेश्वर हमारे हृदयों से बात करना चाहता है अगर केवल हम सुनने के लिए धीरज रखते हैं।

एलिय्याह एक ऐसा व्यक्ति था जो धीरजवन्त रहने का रहस्य जानता था। बाल के नबियों का वध करने के बाद, एलिय्याह ने परमेश्वर की राह देखने का एक मूल्यवान सबक सीखा। यहोवा ने एलिय्याह से कहा कि वह जाकर एक पर्वत पर खड़ा होकर राह देखें। एक बड़ी प्रचंड आंधी आई; फिर एक बड़ा भूकम्प और एक बड़ी आग आई, परन्तु यहोवा उन में से किसी में भी न था। गौर कीजिए कि 1 राजा 19:12 क्या कहता है: “फिर आग के बाद एक दबा हुआ धीमा शब्द सुनाई दिया [एक कोमल स्थिर आवाज]।” आंधी, भूकम्प और आग के बाद यहोवा ने शान्त, छोटे स्वर में बातें कीं। यदि एलिय्याह प्रार्थना में अधीर होता, तो उसने यहोवा की आवाज नहीं सुनी होती।

दाऊद ने यहोवा के भवन में राह देखना और “ध्यान करना, विचार करना, और उसके मन्दिर में रहने” को भी सीख लिया (भजन संहिता 27:4)। प्रभावी ढंग से प्रार्थना करने के लिए, हम धीरजपूर्वक राह देखना और उसके वचन को सुनना चुन सकते हैं। राह देखने से और सुनने से हमारा ध्यान हम से हटाकर उस (परमेश्वर) पर चला जाता है, जो हमारी सभी आवश्यकताओं का उत्तर है।


यह अक्सर शांति में होता है जब परमेश्वर का सामर्थ्य सबसे शक्तिशाली रूप से आगे बढ़ रहा होता है। परमेश्वर की उपस्थिति में आपको राह देखना सिखाने के लिए पवित्र आत्मा को अनुमति दें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon