प्राकृतिक बनाम अलौकिक कृपा

प्राकृतिक बनाम अलौकिक कृपा

और तू परमेश्वर और मनुष्य दोनों का अनुग्रह पाएगा, तू अति बुद्धिमान होगा।-नीतिवचन 3:4

प्राकृतिक कृपा और अलौकिक कृपा के बीच में एक महत्वपूर्ण अंतर है। प्राकृतिक कृपा कमाई जा सकती है, अलौकिक कृपा कमाई नहीं जा सकती। यदि मैं और आप इसके लिए कठोर और लम्बे समय से परिश्रम करें तो हम ऐसे लोगों को पा सकते हैं जो हमें पसंद करें और अधिकांश समय स्वीकार करें। परन्तु परमेश्वर नहीं चाहता है कि हम अपना समय और ऊर्जा उसकी कृपा को पाने या दूसरों की कृपा को पाने के लिए खर्च करें। वह चाहता है कि हम अपने समय को और अपनी ऊर्जा को उसकी इच्छा को पूरी करने में लगाए चाहे यह प्रसिद्ध हो या न हो।

अलौकिक कृपा कमाई नहीं जा सकती यह एक वरदान है। ये वह कृपा है जो परमेश्वर चाहता है कि हमारे पास हो और इसे पाने का सरल तरीका मात्र उस पर विश्वास करना और उसे परमेश्वर से पा लेना है। यदि हम ऐसे लोगों को पाने का प्रयास करते हैं जो हमें पसंद करें और स्वीकार करें यह करने के द्वारा कि ठीक है कि हम उनकी मित्रता और सहमति पाने के लिए हमेशा उनके अनुसार सहते और करते रहेंगे और यह एक प्रकार की गुलामी है। हम परमेश्वर के द्वारा अगुवाई पाने के लिए स्वतन्त्र नहीं हैं परन्तु हमें अवश्य ही लोगों को प्रसन्न करना होता है अन्यथा वे हमें अस्वीकार कर देंगे। परन्तु अलौकिक सामर्थ्य हर समय लोगों को प्रसन्न करने पर निर्भर नहीं होता है। यह परमेश्वर के अनुग्रह पर निर्भर होता है कि वह हमें स्वीकार्यता दें और हमें बनाए रखें। इसलिए मैं प्रतिदिन कृपा के लिए प्रार्थना करती हूँ-अलौकिक कृपा।

मैं आपको नहीं बता सकती कि मैंने कितनी ही बार परमेश्वर को अलौकिक रूप से देखा है और मुझे कृपा दी है। और मुझे सेवकाई के उन क्षेत्रों में ले जाता है जो मेरे अपने ज्ञान और योग्यता पर आधारित है जिसमें मेरा कोई व्यापारिक तत्व नहीं है। कभी कभी यह मुझे चकित करता है जब मैं देखती हूँ कि परमेश्वर क्या करने के लिए मुझे अनुमति देता हैं। और उन स्थानों को जहाँ पर वह जाने को अनुमति देता है-उन सभी मूल्यवान लोगों के लिए जिनको वह मेरी सभाओं में लेकर आता है। एक कार्य जो मैं कर सकती हूँ, वह है, यह कहना है, “धन्यवाद प्रभु।” जब कभी हम स्वयं यह करने का प्रयास करना छोड़ देते हैं और हमें अपने कृपा देने के लिए प्रभु को अनुमति देते हैं तो यह हमारे भीतर एक धन्यवादी हृदय को उत्पन्न करता है।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon