प्रेम साझा करने का इनाम

प्रेम साझा करने का इनाम

यदि आपस में प्रेम रखोगे, तो इसी से सब जानेंगे कि तुम मेरे चेले हो। यूहन्ना 13:35

यीशु को जगत के साथ साझा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है सिर्फ दूसरों को प्रेम दर्शाना। यीशु ने स्वयं प्रेम की शिक्षा दी और उसने प्रेम का अनुसरण किया, क्योंकि संसार को इसी की आवश्यकता है। संसार को यह जानने की आवश्यकता है कि परमेश्वर प्रेम है और वह प्रत्येक व्यक्ति से बिन शर्त प्रेम करता है (1 यूहन्ना 4:8)।

परमेश्वर का वचन सिखाता है कि परमेश्वर चाहता है कि हम हमारे अपने जीवन में यीशु मसीह के चरित्र को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध हों और फिर मसीह के राजदूत के रूप में संसार तक पहुंचे (2 कुरिन्थियों 5:20)।

उसके राजदूत होने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि प्रेम जिस तरह वास्तविक है उसी तरह हम हमारे मनों को नवीकृत करें। प्रेम केवल एक एहसास नहीं है; यह लोगों के साथ वैसा ही व्यवहार करने का निर्णय है जैसा यीशु उनके साथ करता है।

जब हम पूर्ण रूप प्रेम में चलने के लिए प्रतिबद्ध हो जाते हैं, तब यह आमतौर पर हमारी जीवनशैली में भारी बदलाव का कारण बनता है। हमारे कई तरीकों – हमारे विचार, हमारी बातचीत, हमारी आदतें – को बदलने की जरूरत है। प्रेम वास्तविक है; यह उसके संपर्क में आने वाले सभी लोगों के लिए स्पष्ट है।

दूसरों से प्रेम करना आसानी से या व्यक्तिगत बलिदान के बिना नहीं होता है। हर बार जब हम किसी से प्रेम करना चुनते हैं, तो हमें कुछ कीमत चुकानी होगी – समय, पैसा या प्रयास। लेकिन दूसरों से प्रेम करने का इनाम अब तक की कीमत से कहीं ज्यादा है।


दूसरों से प्रेम करना हमारी भावनाओं पर निर्भर नहीं होता है; यह हमारे द्वारा चुने जानेवाला एक चुनाव है।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon