मसीह की तरह जीने के लिए

मसीह की तरह जीने के लिए

फिर परमेश्‍वर ने कहा, हम [पिता, पुत्र, और पवित्र आत्मा] मनुष्य को अपने स्वरूप के अनुसार अपनी समानता में बनाएँ; और वे समुद्र की मछलियों, और आकाश के पक्षियों, और घरेलू पशुओं, और सारी पृथ्वी पर, और सब रेंगनेवाले जन्तुओं पर जो पृथ्वी पर रेंगते हैं, अधिकार रखें। उत्पत्ति 1:26

उत्पत्ति 1:26 में, जब परमेश्वर ने कहा, “हम मनुष्य को अपने स्वरूप के अनुसार अपनी समानता में बनाएँ,” तो यह स्वरूप एक भौतिक समानता को नहीं, बल्कि चरित्र समानता को संदर्भित करती है। हम उनके स्वभाव, उनके चरित्र को धारण करने के लिए बनाए गए थे, जैसा कि उनके पुत्र, यीशु में परिलक्षित होता है।

प्रत्येक विश्वासी के लिए सबसे बड़ा लक्ष्य मसीह की समानता है। यह जीवन में हमारी सर्वोच्च बुलाहट है। यह जानना रोमांचक है कि हम प्रभु के साथ अपने रिश्ते में इतने करीब हो सकते हैं कि हम परिस्थितियों को उसी तरह से संभालना शुरू कर देते हैं जिस तरह से यीशु उन्हें संभालेंगे और लोगों के साथ वैसा ही व्यवहार करेंगे जैसा वह उनके साथ करेंगे। हमारा उद्देश्य चीजों को उसी तरह करना है जैसे यीशु उन्हें पूरा करेंगे।

यीशु हमारा उदाहरण है। यूहन्ना 13:15 में, उसने एक दास के रूप में अपने शिष्यों के पैर धोने के बाद उन से कहा, “क्योंकि मैं ने तुम्हें नमूना दिखा दिया है कि जैसा मैं ने तुम्हारे साथ किया है, तुम भी वैसा ही किया करो।” हर दिन, और हर तरह से, यीशु की ओर देखें और उस उदाहरण का अनुसरण करें जो उसने आपके दैनिक जीवन के लिए परमेश्वर के वचन में रखा है।


परमेश्वर अनुग्रहपूर्वक हम में से प्रत्येक के साथ तब तक काम करते रहेंगे जब तक हम उस स्थान पर नहीं पहुंच जाते जहां हम उस तरह से कार्य करते हैं जिस तरह से यीशु जीवन की हर स्थिति में कार्य करते हैं।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon