लेपालकपन की आत्मा

लेपालकपन की आत्मा

क्योंकि तुम को दासत्व की आत्मा नहीं मिली कि फिर भयभीत हो, परन्तु लेपालकपन की आत्मा मिली है, जिससे हम हे अब्बा, हे पिता कहकर पुकारते हैं। रोमियों 8:15

प्रेरित पौलुस हमें सिखाता है कि पवित्र आत्मा लेपालकपन का आत्मा है। लेपालकपन शब्द का अर्थ है कि हमें परमेश्वर के परिवार में लाया जाता है, भले ही हम पहले बाहरी थे, किसी भी तरह से परमेश्वर से असंबंधित थे। हम पापी थे और परमेश्वर से अलग हो गए थे, परन्तु परमेश्वर ने अपने पुत्र के लहू के द्वारा अपनी बड़ी दया से हमें छुड़ाया, हमें खरीदा, और हमें एक बार फिर उसके निकट लाया।

हम लेपालकपन को प्राकृतिक अर्थों में समझते हैं। हम जानते हैं कि बिना माता-पिता के कुछ बच्चों को ऐसे लोग गोद लेते हैं जो जानबूझकर उन्हें चुनते हैं और उन्हें अपना मानते हैं। उन्हें जान-बूझकर चुना जाना क्या ही सम्मान की बात है उन लोगों द्वारा जो उन पर अपना प्रेम उंडेलना चाहते हैं।

ठीक यही परमेश्वर ने हमारे लिए मसीह में विश्वासियों के रूप में किया। यीशु ने क्रूस पर हमारे लिए जो किया, उसके कारण अब हम सदा के लिए उसके परिवार का हिस्सा हैं, और उसका आत्मा हमारे आत्मा में वास करता है और पिता को पुकारता है। परमेश्वर पिता ने जगत की नींव रखने से पहले तय किया था कि जो कोई भी मसीह से प्रेम करता है, उसे परमेश्वर की संतान के रूप में प्रेम और स्वीकार किया जाएगा। उसने फैसला किया था कि वह उन सभी को अपनाएगा जिन्होंने यीशु को अपना उद्धारकर्ता स्वीकार किया था। हम परमेश्वर के वारिस और उसके पुत्र, यीशु मसीह के साथ संयुक्त वारिस बन जाते हैं।


यह परमेश्वर के साथ हमारे पारिवारिक संबंधों का ज्ञान है जो हमें उसके सिंहासन के सामने जाने और हमारे अनुरोधों को प्रकट करने का साहस देता है।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon