सकारात्मक विचार सोचने के लिए आजाद

सकारात्मक विचार सोचने के लिए आजाद

जैसा वह अपने मन में विचार करता, वैसा ही वह है। -नीतिवचन 23:7

यह आयत हमें बताती है कि स्वयं के बारे अच्छे, सकारात्मक विचार सोचना कितना महत्वपूर्ण है। अगर आप सदैव नकारात्मक विचारों को सोचते है तो आप जीवन को प्रेम नहीं कर सकते। अगर आप इसके साथ संघर्ष करते है, मैं आपको सोच के आपके ढंग को बदलने के प्रति अपने मन में ठानने के लिए उत्साहित करती हूँ। मैंने सकारत्मक सोचने वाली बनने का उत्तम मार्ग परमेश्वर से बहुत सी सहायता माँगने को पाया है-और इसे अक्सर माँगना है।

यह नकारात्मकता से आजाद होने का असल में कठिन भाग हैः यह स्वीकार करना कि यह एक समस्या है और इसके लिए परमेश्वर से सहायता को माँगना है। पर एक बार जब आप ऐसा करते है आप इस पर जय पा सकते है क्योंकि बाइबल के अनुसार आप मसीह में एक नए व्यक्ति है (देखें कुरिन्थियों 5:17)।

बहुत से लोग आशा रखने से डरते है क्योंकि वह जीवन में बहुत ज्यादा चोटिल हुए है। उनका दर्शनशास्त्र यह हैः “अगर मैं कुछ अच्छा होने की उम्मीद नहीं करता तो, जब ऐसा नहीं होता तो मैं निराश नहीं होऊँगा।”

मैं भी ऐसा ही सोचा करती थी। मैंने इतनी निराशाओं का सामना किया था कि मैं सकारात्मक होने से डरती थी। जब मैंने वचन का अध्ययन करना और मुझे बहाल करने के लिए परमेश्वर पर भरोसा किया, मैंने पहचाना कि मेरे नकारात्मक विचारों को जाना पडेगा।

हमें प्रत्येक स्थिति में सकारात्मक विचारों का अभ्यास करने की आवश्यकता है। अगर आप एक मुश्किल समय में से होकर निकल रहे है, तो यह उम्मीद रखें कि परमेश्वर आपकी भलाई के लिए चीजों को कार्य करने वाला बनाएगा। एक मसीही होते हुए, यह समय है कि आप अपने विचारों के लिए लड़ें क्योंकि आपका मन अपने-आप ही परमेश्वर की योजनाओं के साथ सहमति में होगा।

मैं आपको उसके वचन की जाँच करने और इसे आपके विचारों के जीवन के साथ तुलना करने के लिए उत्साहित करती हूँ। आपके विचारों को उसके साथ मेल में लाने के लिए समय दें। उसने मुझे दिखाया कि कैसे एक ज्यादा सकारात्मक व्यक्ति बनना है, और वह आपको भी दिखाएगा कि कैसे आप भी वैसे एक बन सकते है।


आरंभक प्रार्थना

परमेश्वर, में स्वीकार करती हूँ कि मैं नकारात्मक विचारों के साथ संघर्ष करती हूँ और मुझे आपकी सहायता की आवश्यकता है। मेरे विचारों को आपके वचन के साथ मेल में रखें। प्रत्येक स्थिति में, मुझे याद कराएं कि आप बातों को मेरी भलाई के लिए कार्य करने वाला बनाएगें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon