स्वयं होने में अग्रसर हो

स्वयं होने में अग्रसर हो

वह मेरे में जी ले आता है। धर्म के मार्ग में वह अपने नाम के निमित्त मेरी अगुवाई करता है। -भजन संहिता 23:3

अपनी इस उम्र में अब मैं अच्छा महसूस करती हूँ-जो दर्शाता है कि ऊर्जा, स्वास्थ्य और प्रसन्नता जैसी बातें समाप्त होने की ज़रूरत नहीं है जब हम बुजुर्ग होते हैं। परन्तु मेरी संतुष्टि का भाग आता है क्योंकि मैं जो हूँ उस समय मैं सुविधाजनक महसूस करती हूँ। मैं स्वयं होने में सफ़ल हो गई हूँ। मैं अपने युवा अवस्था की ओर नहीं देखती हूँ, आश्चर्य रूप से इसलिए क्योंकि मैं अपने उस उमर को पसंद नहीं करती हूँ। और आंशिक रूप से ऐसा मैं करती भी हूँ तो इससे मुझे कोई मतलब भी नहीं है। मैं अब यहाँ हूँ और आज को जीने के लिए मैंने चुनाव किया है!

लोग जो अपनी युवा अवस्था की इच्छा रखते हैं वे कभी संतुष्ट नहीं होते क्योंकि वह जवानी हमेशा थोड़ी दूर चली जाती है। बुजुर्ग होने को तुच्छ मत जानिए क्योंकि यदि आप जीवित रहते हैं तो आप इससे बच नहीं सकते। अब आप जो हैं उसका आनंद उठाना और जीने का प्रयास करना और अपने समान किसी को पाने का प्रयास करना अधिक श्रेष्ठत्तर है। यह आदर्शों को पाने में सहायता करता है। हम नहीं सोचते कि एक पचास या साठ वर्षीय व्यक्ति को आदर्श की ज़रूरत है परन्तु उन्हें भी है! हर किसी को है।

बिलि ग्राहम मेरे लिए एक अच्छे आदर्श हैं और मैं ईमानदारीपूर्वक कह सकती हूँ कि मैं कभी भी व्याकुल नहीं हुई कि उनका वजन कितना है या उनके चेहरे पे कितनी झुरियाँ है। मैं उनकी आत्मा, उनका समर्पण, जिन कार्यों को उन्होंने किया है और परमेश्वर के प्रति उनके समर्पण, और उनके जीवन की बुलाहट के लिए उनकी प्रशंसा करती हूँ। असंतुष्टि एक बहुत बड़ा राक्षस है जिस पर हमें अवश्य ही जयवंत होना है, यदि हम कभी जीवन का पूर्ण रीति से आनंद उठाने की उम्मीद रखते है। चेहरे के साथ चेहरा, उम्र, पदवी, संपत्ति और किसी भी अन्य वस्तु के साथ असंतुष्टि हमें उस बात के प्रति कृतघ्न बनाता है जो अभी हमारे पास है।

हमारे पास सब कुछ नहीं हो सकता है जो हम चाहते हैं कि हमारे पास हो परन्तु कुछ लोगों से अधिक हमारे पास हो सकता है। चाहे आप अपने दिखने के विषय मे कैसे भी सोचते हों कोई तो ऐसा होगा जो आपके समान दिखना पसंद करता हो। चाहे आप कितने भी उमर के हो कोई बुजुर्ग होगा जो आपके समान जवान दिखना चाहता हो। प्रसन्न हो और श्रेष्ठ बातों को प्राप्त करें। अपने आप से प्यार करें और अपने जीवन से प्यार करें। केवल यही मात्र आपके पास है!

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon