हम क्या करें?

हम क्या करें?

हम भले काम करने में साहस न छोड़ें, क्योंकि यदि हम ढीले न हों तो ठीक समय पर कटनी काटेंगे। -गलातियों 6:9

जिस संसार में हम रहते है, हमें इसमें सब किस्म की समस्याएं, निराशाएं और मुश्किलें होंगी। यही जीवन है। इस तरह यह जानते हुए, अब हम क्या करें?

हमें स्थिर और सहनशील रहना चाहिए। दूसरे शब्दों में, उत्तर यह है कि कभी भी हिम्मत ना हारें! चाहे हमारे जीवनों में कुछ भी चल रहा हो, जय हिम्मत ना हारने से इन्कार करना है।
याद रखें कि हमारे संघर्षों की गर्मी में, पवित्र आत्मा संभावी तौर पर हमारे अन्दर उसके महान कार्य को कर रहा है। वह परिस्थितियों द्वारा विचलित नहीं होता। अगर आप और मैं सचमुच उसमें भरोसा करते है, तो हमें भी विचलित नहीं होना चाहिए! वह केवल हमारे अच्छे समयों में ही हमारे जीवनों में नहीं होता, पर मुश्किल समयों भी होता है।

वह किसी भी बात में अगर हम वहां टिके रहें और उसका अनुसरण करें तो हमारी अगुवाई करेगा। इस का अर्थ है कि प्रार्थना में मेहनती होना, हमारे संकल्प में कठोर, विश्वास में अडिग, और परमेश्वर के वचन और हमारे लिए उसके वायदों पर दृढ़ता से खड़े रहने का दृढ़ निश्चय।

बहुत बार हम क्योंकि बातें धीरे होती प्रतीत हो रही है के द्वारा भटक सकते है। असल में, दुश्मन को उस बात की तरफ हमारा ध्यान खींचना पसन्द है! पर याद रखें, उसी समय परमेश्वर अपने महान कार्य को कर रहा हो सकता है। देखों, यह सब आपके और मेरे बारे में नहीं है। हम में प्रभु का कार्य उस काम के लिए तैयारी हैं जो वह हमारे द्वारा करना चाहता है!
मैं जानती हूँ कि जीवन कई बार मुश्किल हो सकता है। पर मैं यह भी जानती हूँ कि अगर हम अडिग बने रहे तो परमेश्वर हमारी सहायता करेगा। आओ हम गलातियों 6:9 पर स्थिर रहें: हम भले काम करने में साहस न छोड़ें, क्योंकि यदि हम ढीले न हों तो ठीक समय पर कटनी काटेंगे।

मैं पुनः यह प्रश्न पूछती हूँ: हम क्या करें? मेरा उत्तर है, कभी भी हिम्मत ना हारें! आपका उत्तर क्या है?


आरंभक प्रार्थना

परमेश्वर, मैं विश्वास करती हूँ कि आप मेरे जीवन में कार्य कर रहे हैं, यहां तक कि मुश्किल समयों के दौरान भी। मैं स्थिर रहना और आपके लिए आज्ञाकारी रहने में कभी भी हिम्मत ना हारना चुनती हूँ।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon