हर चीज के लिए प्रार्थना करें और किसी भी चीज से न डरें

हर चीज के लिए प्रार्थना करें और किसी भी चीज से न डरें

हे यहोवा पर आशा रखनेवालो, हियाव बाँधो और तुम्हारे हृदय दृढ़ रहें! भजन संहिता 31:24

कुछ समय पहले मैंने महसूस किया कि प्रभु मुझसे ये शब्द कह रहे हैं: “हर चीज के लिए प्रार्थना कर और किसी भी चीज से न डर।” अगले कुछ हफ़्तों में, उसने मुझे प्रार्थना बनाम भय के बारे में अलग-अलग चीज़ें दिखाईं। उनमें से कई चीजें ऐसे छोटे-छोटे क्षेत्रों से संबंधित थी जिनमें डर मेरे जीवन में आने और मुझे परेशान करने की कोशिश करता था। परमेश्वर ने मुझे दिखाया कि हर मामले में, चाहे चीजें कितनी भी बड़ी या महत्वपूर्ण या कितनी भी छोटी या महत्वहीन क्यों न हो, समाधान प्रार्थना करना ही है।

कई बार हम अपनी परिस्थितियों पर ध्यान देकर डर जाते हैं। जितना अधिक हम समस्या पर ध्यान केंद्रित करते हैं, हम उतने ही अधिक भयभीत होते जाते हैं। इसके बजाय, हम अपना ध्यान परमेश्वर पर रखना चुन सकते हैं। वह किसी भी चीज को संभालने में सक्षम है जिसका हमें इस जीवन में कभी भी सामना करना पड़ सकता है।

परमेश्वर ने वादा किया है कि वह हमें मज़बूत करेगा, हमें मुश्किलों के प्रति कठोर करेगा, हमें थामे रहेगा और अपने विजयी दाहिने हाथ से हमें बनाए रखेगा (यशायाह 41:10)। वह हमें न डरने की आज्ञा भी देता है। लेकिन याद रखें, वह हमें कभी भी डर महसूस न करने की आज्ञा नहीं दे रहा है, बल्कि डर को हमें नियंत्रित नहीं करने देने की आज्ञा दे रहा है।

प्रभु आज हम से कह रहे है कि, “डरो मत, मैं तुम्हारी सहायता करूंगा।” लेकिन हम तब तक परमेश्वर की सहायता का अनुभव नहीं करते जब तक कि हम सब कुछ एक सीधी लाइन में नहीं डाल देते, जब तक कि हम विश्वास में कदम बढ़ाने के लिए पर्याप्त रूप से आज्ञाकारी नहीं हो जाते।


डर लगने पर पीछे न हटें। प्रभु पर भरोसा रखें और चलते रहें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon