आगे बढ़े-अपने स्वप्नों को शुरू करें

पाठ 2: आगे बढ़े-अपने स्वप्नों को शुरू करें

जहां दर्शन की बात नहीं होती, वहां लोग निरंकुश हो जाते हैं… -नीतिवचन 29:18 कौन सा स्वप्न परमेश्वर ने आपको दिया है?

मैं यह नहीं पूछ रही कि क्या आपके पास एक स्वप्न है-मैं पहले से जानती हूँ कि यह है क्योंकि परमेश्वर हम सब को स्वप्न देता है।

मैंने लोगों को अपने स्वप्नों के साथ सब किस्म की बातें करते देखा है। कुछ लोग अपने स्वप्नों को दूसरों की आलोचना से स्वयं को बचाने के लिए अपने दिल की गहराई में उन्हें दबा देते है। कुछ लोग अपने स्वप्नों को नज़रों से दूर कर देते है ताकि उन्हें उनके बारे सोचना ना पढ़े। और कुछ लोग तो अंत में अपने स्वप्नों को त्याग देते है क्योंकि उनको पकड़े रहने से बहुत चोट पहुँचती है।

अगर आपके स्वप्नों को आरम्भ करने की जरूरत है, तो मैं चाहती हूँ कि आप दो बातों को याद रखें। सबसे पहली, आपको एक स्पष्ट दर्शन प्राप्त करने की आवश्यकता है। और दूसरा, आपको हर समय आपके दर्शन को आपके सामने रखना है।

पर दर्शन होने का यह अर्थ नहीं कि यह एकदम से प्रकट हो जाएगा। परमेश्वर उतना ही एक दर्शन की प्रक्रिया में रूचि रखता जितना वह अंत परिणाम में रूचि रखता है।

प्रेरित पौलुस ने फिलिप्पियों 4:11-13 में कहां कि उसने इस हद तक संतुष्ट और तृप्त रहना सीख लिया है कि उसे इस बात से कोई परेशानी नहीं कि वह किस स्थिति में था। दूसरे शब्दों में, उसने जहां वह इस समय था वहां से स्वयं को परेशान होने की अनुमति नहीं दी थी…वह सदैव आगे की तरफ देख रहा था जहां वह हो सकता था।

इसका अर्थ है कि आपको भी, पौलुस के समान, संतुष्टि और अभिलाषा के बीच एक संतुलन रखने की आवश्यकता है। कुँजी यह हैः जहां पर आप है से जहां आप जा रहे है के मार्ग में आनन्द करना सीखें।

जब आपके पास एक स्वप्न या एक दर्शन होता है, तो आपको इसे आपके सामने रखना है। अगर लिखने से सहायता होती, तो इसे लिख लें। और याद रखें, परमेश्वर जिसने आपको स्वप्न दिया है, वह एक दिन में एक समय, कदम-दर-कदम आपकी सहायता करेगा।


आरंभक प्रार्थना

यीशु, यद्यापि कि मैं सदा महसूस नहीं करती कि मैं इसे पंसद करती हूँ और जीवन प्रयास करता कि मैं इसे छोड़ दूँ, मैं विश्वास करती हूँ कि आपके पास मेरे जीवन के लिए एक उत्तम योजना है। मैं मेरी परिस्थितियों में मेरे भरोसा करने से ज्यादा जो स्वप्न आपने मुझे दिया उसे व्यतीत करने में मेरी सहायता के लिए आप पर भरोसा करती हूँ।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon