आनन्द का सामर्थ्य

आनन्द का सामर्थ्य

प्रभु में सदा आनन्दित रहो; मैं फिर कहता हूँ, आनन्दित रहो! फिलिप्पियों 4:4

परमेश्वर उसके वचन में हमें जो सबसे अच्छा निर्देश देता है, वह है आनन्द और प्रसन्नता से भरे रहना। क्या कमाल का तरीका है! यह एक आज्ञा है जो परमेश्वर को प्रसन्न करती है और हमें प्रत्यक्ष और मूर्त शारीरिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक लाभ देती है जब हम ऐसा करते हैं।

प्रेरित पौलुस ने, पवित्र आत्मा से प्रेरित होकर, फिलिप्पियों को दो बार आनन्दित रहने के लिए कहा। जब भी प्रभु हमें दो बार कुछ करने के लिए कहता है, तब वह जो कह रहा है उस पर सावधानीपूर्वक ध्यान देना बुद्धिमानी होगी।

कई बार लोग आनन्द शब्द को देखते या सुनते हैं और कहते हैं, “यह अच्छा लगता है, लेकिन मैं यह कैसे करूं?” वे आनन्दित होना चाहेंगे लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे! पौलुस और सीलास, जिन्हें मारा-पीटा गया था, बन्दीगृह में डाल दिया गया था, और उनके पांव में बेड़ियां डाल दी गयी थी, वे केवल परमेश्वर की स्तुति गाकर आनन्दित हुए। उन्होंने उनकी परिस्थितियों के बावजूद आनन्दित होना चुना। उन्होंने उन चीजों को देखा जिन पर वे विश्वास करते थे, न कि केवल उन चीजों को जिन्हें वे देख सकते थे।

वही सामर्थ्य जिसने द्वार खोले और पौलुस तथा सीलास तथा जो उनके साथ कैद थे उनकी बेड़ियों को तोड़ दिया, वही सामर्थ्य आज आपके लिए उपलब्ध हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किन चीजों का सामना कर रहे हैं, आपके सहकर्मी आपके बारे में क्या कहते हैं, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बच्चे आपको कितना सता रहे हैं – अराजकता के बीच में आनन्दित होने के लिए एक पल निकालें। इससे बड़ा फर्क पड़ेगा!


आनन्द कोई ऐसी चीज नहीं है जो अनायास घटित हो जाए। यह एक सचेत निर्णय है जो कहता है, “मैं आज परमेश्वर की स्तुति करूंगा, चाहे मेरे आस-पास की परिस्थितियां कुछ भी हों।”

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon