आपके अवसर को बहुमूल्य समझो

आपके अवसर को बहुमूल्य समझो

इसलिए ध्यान से देखो, कि कैसी चाल चलते होः निर्बुद्धियों के समान नहीं पर बुद्धिमानों के समान चलो। अवसर को बहुमूल्य समझो, {हर अवसर का फायदा उठाओ} क्योंकि दिन बुरे हैं। -इफिसियों 5:15-16।

समय सचमुच उड़ जाता है, है या नहीं? दूसरी तरफ, कुछ परिस्थितियों में, ऐसा प्रतीत होता है जैसे यह रेंग रहा हो! समय चाहे कितना भी तेज या धीमा क्यों ना जाता प्रतीत हो, पृथ्वी पर हम में से प्रत्येक के पास केवल कुछ निश्चित समय की मात्रा होती है। यह मन में रखते हुए, मैं आपसे पूछना चाहती हूँ, कि आप आपके समय के साथ क्या कर रहे है?

समय परमेश्वर की तरफ से एक उपहार होता है। मैं हर दिन देखती हूँ कि कैसे वह अपने समय को लेता और जो हमें होना चाहिए वह बनाता है। और फिर, अपनी दया और अनुग्रह में, वह हमें जो वह हमारे जीवनों में करने जा रहा उसके साथ सहमत होने के लिए समय भी देता है ताकि हम उसकी भलाई का अनुभव कर सकें।

इसलिए, स्वयं से पूछें, क्या मैं जो परमेश्वर मुझ में कर रहा उसके साथ सहमति में हूँ? या, क्या मैं मेरे ढंग में कार्यों को करने का प्रयास करते, संघर्ष कर रहा और लड़ रहा हूँ? मैं आपको यकीन दिला सकती हूँ कि, अगर आप परमेश्वर के साथ संघर्ष कर रहे है, तो आप केवल आपका समय बर्बाद कर रहे है, पर अगर आप उसके साथ सहमति में है, तो आप महान बातों के लिए अपने समय का इस्तेमाल कर रहे है।

याद रखें, परमेश्वर दयालु है। वह अपने समय में काम करता है। हम सोच सकते कि वह बहुत लम्बा समय ले रहा है जबकि, उसकी भलाई में, वह जो कार्य जिसे वह हम में कर रहा के साथ हमारे मेल में आने का इंतजार कर रहा है। वह जल्दबाजी नहीं करेगा। वह धैर्यवान है। हमारा संघर्ष करना केवल हमारी उन्नित में ही देरी करता है।

इसलिए हो सकता वह आपके दृष्टिकोण को बदलने का और बातों को करने के एक नए ढंग को…जीवन के लिए एक नए दर्शन…एक नए विश्वास को देखने और वह जो सदैव हम में कार्य करता…और सदा भलाई करता…में भरोसा करने का समय है।

आपके लिए मेरी प्रेरणा यह है कि परमेश्वर पर भरोसा करें और जो वह आपके जीवन में कर रहा है उसके साथ सहमत होते अपना समय खर्च करें। उसे आपके उद्देश्य को परिभाषित करने दें। अपने हृदय में जानें कि उसके पास बड़ी योजनाएं है, और चाहे कि वह इस के लिए कितना भी समय क्यों ना ले, वह आपसे प्रेम करता, और वह अपने मन में सदैव आपके लिए उत्तम सोचता है।


आरंभक प्रार्थना

प्रभु, मैं आपके साथ लड़ते हुए अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहती हूँ। मैं मेरे समय को उस महान कार्य के साथ सहमत होते खर्च करना चाहती हूँ जो आप मुझ में कर रहे है। मैं आपका धन्यवाद करती हूँ कि जब मैं समय बर्बाद करना आरम्भ करती, आप सदैव मुझे याद कराते कि आप मुझ से प्रेम करते और यह कि आपका समय सदैव उत्तम होता है।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon