उपयोग के योग्य बनें

उपयोग के योग्य बनें

इसलिये हे भाइयों, मैं तुम से परमेश्‍वर की दया स्मरण दिला कर विनती करता हूँ कि अपने शरीरों को जीवित, और पवित्र, और परमेश्‍वर को भावता हुआ बलिदान करके चढ़ाओ। यही तुम्हारी आत्मिक सेवा है। रोमियों 12:1

यदि आप एक विश्वासी हैं, तो आपका जीवन परमेश्वर को समर्पित कर दिया गया है, उसके उपयोग के लिए अलग किया गया है। आप स्वयं के नहीं हैं; अब आप किसी बड़ी चीज़ का हिस्सा हैं। यह सोचना आश्चर्यजनक है कि हमारा जीवन हमारा अपना नहीं है; हमें दाम देकर मोल लिया गया है (1 कुरिन्थियों 6:20)। हम परमेश्वर के हैं और उसमें हमारे जीवन का एक महान उद्देश्य है!

जैसे-जैसे हम परमेश्वर के करीब आते हैं, हमें पता चलता है कि हम उसके हैं, और हम जीवन में उसके साथ भागीदार हैं और हमें उसके उपयोग के लिए प्रतिदिन स्वयं को उपलब्ध कराना चाहिए।

मैंने कई साल परमेश्वर से यह प्रार्थना करते हुए बिताए कि मुझे वह वो चीजें दे जो मैं चाहती थी। “हे परमेश्वर, यदि आप मुझे यह चीज या वह चीज देंगे, तो मुझे खुशी होगी।” लेकिन परमेश्वर ने मुझे दिखाया कि खुशी तब आती है जब मैं मेरी योजनाओं को उसे सौंप देती हूं। मैं जो चाहती थी उसे पूरा करने के लिए परमेश्वर को कहने के बजाय, मैंने यह पूछना सीखना शुरू कर दिया कि वह मेरे जीवन के लिए क्या चाहता है।

परमेश्वर बस यह चाहता है कि हम उपलब्ध और उपयोग करने योग्य हों। हम सब ऐसा कर सकते हैं! हम अपने जीवन को परमेश्वर को सौंप सकते हैं, हमारे भविष्य के लिए उसकी अच्छी योजना को पूरा करने के लिए उस पर भरोसा रखते हुए।


हो सकता है कि हमें वह सब कुछ न मिले जो हम चाहते हैं। लेकिन अगर हम परमेश्वर पर भरोसा रखेंगे, तो हम महसूस करेंगे कि वह हमारे जीवन के लिए जो चाहता है वह हमारी कल्पना से कहीं अधिक है।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon