आपके जीवन के लिए सामर्थ्य

परमेश्वर ने एक बार कहा है; और दो बार मैं ने यह सुना हैः कि सामर्थ्य परमेश्वर का है। (भजन संहिता 62:11)

मेरा मानना है कि प्रार्थना – परमेश्वर से बात करना और उससे सुनना जब वह हमसे बात करता हैं – पूरे ब्रह्मांड में उपलब्ध सबसे बड़ी शक्तियों में से एक है। यह एक साहसिक कथन है, जबकि अन्य प्रकार की शक्ति जो आज उपलब्ध हैं, लेकिन मैं थोड़े से भी संदेह से परे आश्वस्त हूं कि यह सच है। जब हम परमाणु शक्ति के बारे में सोचते हैं, तो हम उन शक्तियों के बारे में सोचते हैं जो हमारी कल्पना से अधिक हैं। जब हम किसी मोटर-गाड़ी मोटरसाइकिल के बारे में सोचते हैं, तो हम जानते है कि उनमें शक्ति है।

लेकिन सबसे बड़ी सांसारिक शक्ति, परमेश्वर की शक्ति की तुलना में कुछ भी नहीं है। भौतिक जगत में हम जिस शक्ति को जानते हैं, वह प्राकृतिक है, लेकिन प्रार्थना शक्ति आत्मिक है। प्रार्थना सर्वशक्तिमान परमेश्वर की सामर्थ्य को हमारे दैनिक जीवन में जारी करती है, और प्रार्थना की शक्ति हमें परमेश्वर की शक्ति से जोड़ती है – और इसीलिए यह किसी भी चीज की तुलना में अधिक बलशाली है।

प्रार्थना की शक्ति परमेश्वर को गतिमान बना सकती है। परमेश्वर एक व्यक्ति के दिल को बदल सकते हैं, एक व्यक्ति को बंधन और पीड़ा से मुक्त कर सकते हैं, निराशा और तबाही को पलट सकते हैं, एक लत की शक्ति को तोड़ सकते हैं या किसी व्यक्ति की भावनाओं को ठीक कर सकते हैं। परमेश्वर की शक्ति एक शादी को बहाल कर सकती है, शादी में मूल्य और उद्देश्य की भावना प्रदान कर सकती है, शांति, आनंद, ज्ञान प्रदान कर सकती है, और चमत्कार कर सकती है। और परमेश्वर की भयानक, जबरदस्त शक्ति – ब्रह्मांड में सबसे बड़ी शक्ति है – हमारे जीवन में सरल-विश्वास प्रार्थना के माध्यम से जारी की जाती है।


आज आप के लिए परमेश्वर का वचनः अपने जीवन में परमेश्वर की शक्ति जारी करने के लिए प्रार्थना का उपयोग करें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon