एक आनंदित मन

एक आनंदित मन

मन का आनन्द अच्छी औषधि है, परन्तु मन के टूटने से हड्डियाँ सूख जाती हैं। नीतिवचन 17:22

परमेश्वर जीवन है, और उसके द्वारा बनाई गई हर अच्छी वस्तु उस जीवन का हिस्सा है। हम चीजों को करने और पूरा करने, काम करने और कमाने में इतने मशगूल हो सकते हैं कि अगर हम सावधान नहीं हैं, तो हम अपने जीवन के अंत में आ जाएंगे और अचानक जागकर महसूस करेंगे कि हम वास्तव में कभी जीवन ही नहीं जिए। परमेश्वर चाहता है कि हम जीवन का आनंद लेते हुए परिपूर्ण जीवन जिएं, उमड़कर बहने तक।

हमारे पास जीवन में एक विकल्प है। हम अपनी परेशानियों के मध्य से अपना रास्ता कुड़कुड़ाते हुए बना सकते हैं, या हम मुश्किल समयों में परमेश्वर के करीब आ सकते हैं, किसी भी परेशानी का सामना करने एक आनंदित मन रखते हुए। किसी भी तरह, हम सभी समय-समय पर परेशानियों का सामना करेंगे, तो क्यों न प्रभु के आनंद को अपनी ताकत के रूप में लें और ऊर्जा तथा जीवन शक्ति से भर जाएं?

यूहन्ना 15 में, यीशु उसमें बने रहने की बात करता है। वचन 11 में, वह कहता है, “मैं ने ये बातें तुम से इसलिये कही हैं, कि मेरा आनन्द तुम में बना रहे, और तुम्हारा आनन्द पूरा हो जाए।” यीशु ने हमारे लिए आनंदित मन रखना संभव बनाया। उसकी सहायता से, चाहे आप किसी भी परिस्थिति से गुज़रें, आप आपके चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं और उसमें आपके जीवन के हर दिन का आनंद उठा सकते हैं।


आनंदी होने के लिए चीजों को बदलने की प्रतीक्षा करते हुए आपके जीवन को व्यतीत न करें। अभी आनंदित होने का निर्णय लें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon