एक साधारण विश्वास से भरी प्रार्थना

एक साधारण विश्वास से भरी प्रार्थना

तब उस समय तुम मुझ को पुकारोगे और आकर मुझ से प्रार्थना करोगे और मैं तुम्हारी सुनूँगा। यिर्मयाह 29:12

कभी-कभी जब हम एक साधारण प्रार्थना करते हैं, केवल परमेश्वर के सामने हमारी आवश्यकता या किसी अन्य व्यक्ति की आवश्यकता को प्रस्तुत करते हुए, तब हम सोचते हैं कि हमें अधिक प्रार्थना करनी चाहिए या प्रार्थना में अधिक बातें कहनी चाहिए। लेकिन मैंने पाया है कि जब मैं पवित्र आत्मा ने मेरे दिल में जो डाला है उसके अनुसार प्रार्थना करती हूं, मेरे अपने शरीर की इच्छा के अनुसार कुछ भी जोड़े बिना, तब प्रार्थना बहुत सरल होती है और जरूरी नहीं कि बहुत लंबी हो।

जब हम किसी चीज़ के लिए परमेश्वर को धन्यवाद देने या उससे कुछ मांगने के लिए कुछ समय निकालते हैं, तब हमारा मन हमें बताता है, “बात यह है की, यह प्रार्थना लंबी नहीं है, या इसमें पर्याप्त शब्द नहीं है। यदि आप वास्तव में चाहते हैं कि परमेश्वर आपकी बात सुनें तो आपको जोर से और बड़े प्रयास से प्रार्थना करनी चाहिए।”

कई बार हम सोचते हैं कि हमें हमारी प्रार्थनाओं से परमेश्वर या अन्य लोगों को प्रभावित करना है, और तब ही हम उस आनंद से वंचित हो जाते हैं जो विश्वास की प्रत्येक साधारण प्रार्थना उत्पन्न कर सकती है। जब हम परमेश्वर के साथ करीबी संगति में रहते हैं, तब हम कह सकते हैं कि हमारे दिल में क्या है और विश्वास रख सकते है कि उसने हमें सुना है, और वह उसके समय में, उसके तरीके से इसकी देखभाल करेगा।

सादगी की खोज करते समय बच्चे हमेशा अच्छे उदाहरण होते हैं। किसी बच्चे की प्रार्थना सुनें, और यह आपके प्रार्थना जीवन को मौलिक रूप से बदल देगा।


प्रार्थना को सरल रखें, और आप इसका अधिक आनंद लेंगे।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon