छोटी योजनाएँ मत बनाइए

छोटी योजनाएँ मत बनाइए

घर बुद्धि से बनता है, और समझ के द्वारा स्थिर होता है। ज्ञान के द्वारा  कोठरियाँ सब प्रकार की बहुमूल्य और मनोहर वस्तुओं से भर जाती है। -नीतिवचन 24:3-4

मुझे आशा है कि आपके मन में कोई बड़ा दर्शन या स्वप्न हैं जो उस बात से बड़ी है जो आपके पास है। इफिसियों 3:20 हम से कहता है कि परमेश्वर बहुतायत से और सबके उम्मीदों, सोचने, से बढ़कर करने के योग्य है। यदि हम नहीं सोच रहे हैं, आशा नहीं कर रहे हैं, या किसी चीज़ को माँग नहीं रहे हैं तो हम अपने आपको धोखा दे रहे हैं। हमें बड़ी सोच को करने की ज़रूरत है। बड़ी बातों की आशा करनी है और बड़ी बातों को माँगना है। मैं हमेशा कहती हूँ, मैं परमेश्वर से थोड़ा माँगकर उसे पूरा पाने से बढ़कर, बड़ा माँगकर उसका आधा पाना पसंद करूँगी।

फिर भी वह व्यक्ति केवल मूर्ख होगा जो केवल सोचता, देखता परन्तु यह समझने में पराजित होता है कि एक व्यापार कठोर परिश्रम और बुद्धिपूर्ण योजनाओं पर खड़ा किया जाता है। भविष्य के स्वप्न संभावनाएँ हैं परन्तु ये वे नहीं हैं जिन्हें मैं सकारात्मकता कहती हूँ। दूसरे शब्दों में वे संभव हैं परन्तु वे सकारात्मक रूप से तब तक नहीं होंगे जब तक हम अपना भाग करते हैं। जब हम एक बीस वर्षीय खिलाड़ी को देखते हैं, जिसने ऑलम्पिक में स्वर्ण पदक पाया है, हम जानते हैं कि उसने अभ्यास करने में खर्च किया है जब कि अन्य लोग उस समय खेल खेलते थे। उसने उन सब बातों का “मज़ा” नहीं लिया होगा जो उसके मित्रों ने लिया परन्तु उसने अपने सामर्थ्य को बढ़ाया। अब उसके पास कुछ है जो बाकि के जीवन में आनंद लाएगा।

बहुत से लोगों से दूर हर बात के लिए एक तुरंत जुड़ने की विधि अपनाए। वे केवल वही चाहते हैं जो अभी उनके लिए अच्छा महसूस होता हो। वे भविष्य के लिए निवेश करना नहीं चाहते। दौड़ का मज़ा लेने के लिए उसमें शामिल न हो, जीतने के लिए दौड़ो (1 कुरिन्थियों 9:24-25 देखिए)। प्रत्येक जीवन में एक सोने की खाण्ड छुपी हुई है। परन्तु उसे पाने के लिए खोदने की ज़रूरत है। हमें गहरा खोदने के लिए इच्छुक होना चाहिए और हम क्या महसूस करते हैं जो सुविधाजनक है उससे परे जाने के लिए इच्छुक हों। यदि हम आत्मा में गहरे खोदेंगे तो हम वह सामर्थ्य पाएँगे जिसको हम कभी नहीं जानते थे कि उसके पास है।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon