परमेश्वर से उसके ही बारे में बात करें

हे हमारे पितरों के परमेश्वर यहोवा! क्या तू स्वर्ग में परमेश्वर नहीं है? और क्या तू जाति जाति के सब राज्यों के ऊपर प्रभुता नहीं करता? और क्या तेरे हाथ में ऐसा बल और पराक्रम नहीं है कि तेरा सामना कोई नहीं कर सकता? (2 इतिहास 20:6)

जब राजा यहोशापात को एक समस्या का सामना करना पड़ा, तो वह यहोवा के पास गया। लेकिन वह प्रभु के पास सिर्फ अपनी समस्या के बारे में बात करने के लिए नहीं गया; वह प्रभु के पास गया और बोला कि प्रभु कौन है। परमेश्वर से अपनी समस्याओं के बारे में बात करने की बजाय, हमें उनके बारे में भी बात करने की आवश्यकता है। हमें उससे बात करने की आवश्यकता है कि वह कितना अद्भुत है, वह हमारे प्रति कितना अच्छा है, उसने अतीत में क्या किया है, और उन चीजों के बारे में जो हम जानते हैं कि वह अपनी महानता के कारण करने में सक्षम है। जब हम इस तरह उसकी स्तुति और आराधना करते हैं, तब हम समस्या के बारे में बात कर सकते हैं।

मैं कुछ लोगों के बारे में सोच सकती हूं जो केवल मुझे तब ही फोन करते हैं जब वे किसी समस्या का सामना करते हैं, और इससे मुझे पीड़ा होती है क्योंकि मुझे लगता है कि वे मुझमें रुचि नहीं रखते, इसके बजाय कि वे केवल उसी चीज में रुचि रखते हैं जो मैं उनके लिए कर सकती हूं। मुझे यकीन है कि आपने इसका अनुभव किया है और ऐसा ही महसूस किया होगा। ये लोग खुद को मेरे मित्र कह सकते हैं, लेकिन वास्तव में, वे नहीं हैं। निश्चित रूप से, मित्र परेशानी के समय के लिए हैं, लेकिन वे केवल उसी समय के लिए ही नहीं होते हैं। मित्र अच्छे समय के लिए होते हैं। हमें अपने मित्रों के साथ न केवल अपनी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए समय बिताना चाहिए, बल्कि उन्हें प्रोत्साहित करना, उनकी सराहना करना और उन्हें शब्दों और कार्यों के साथ समर्थन देना होगा।

जब आप आज परमेश्वर के साथ समय बिताते हैं, तो उससे पहले अपनी समस्याओं के बारे में बताने से पहले उसके बारे में, और आपके लिए उसके द्वारा किए गए सभी अच्छे कामों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें।

अब्राहम परमेश्वर का दोस्त था। मैं भी परमेश्वर का दोस्त बनना चाहती हूं, और मुझे विश्वास है कि आप भी ऐसा कर सकते हैं। परमेश्वर केवल समस्या-समाधान करने वाला नहीं है; वह हमारा सब कुछ है।


आज आप के लिए परमेश्वर का वचनः आप अपने बारे में बात करने से पहले परमेश्वर से उसके बारे में बात करें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon