परमेश्वर हमारी अगुवाई कोमलता से करते हैं

वह चरवाहे की नाईं अपने झुण्ड को चराएगा, वह भेड़ों के बच्चों को अंकवार में लिए रहेगा और दूध पिलानेवालियों को धीरे धीरे ले चलेगा। (यशायाह 40:11)

जब परमेश्वर हमसे बात करता है और हमारा मार्गदर्शन करता है, परमेश्वर हम पर चिल्लाता नहीं है या हमें उस दिशा में धकेलता नहीं है जिसमें वह चाहता है कि हम जायें। नहीं, वह एक सौम्य चरवाहे की तरह हमारी अगुवाई करते हैं, हमें हरी चरागाहों में चलने के लिए आमंत्रित करता है। वह चाहता है कि हम उस बिंदु तक पहुँचें जहाँ हम उसकी आवाज के प्रति इतने संवेदनशील हों कि थोड़ी फुसफुसाहट, हमारे यह पूछने के लिए पर्याप्त हो कि, “आप क्या कह रहे हैं, परमेश्वर?” जिस क्षण हमें लगता है कि वह हमें निर्देश दे रहे हैं कि हम जो कर रहे हैं उसे बदल दें, तो हमें तुरंत उसका पालन करना चाहिए। यदि हम किसी ऐसी चीज से कम शांति महसूस करते हैं जो हम कर रहे हैं, तो हमें रुकना चाहिए और परमेश्वर से उनके मार्गदर्शन के लिए पूछना चाहिए।

नीतिवचन 3:6 कहती है कि अगर हम अपने सभी कामों में परमेश्वर को स्मरण करेंगे, तो वह हमारे मार्ग को निर्देशित करेंगे। परमेश्वर की प्रशंसा का सीधा सा मतलब है कि उसके प्रति पर्याप्त सम्मान, पर्याप्त श्रद्धा और उसके प्रति भय, हमारे हर कदम के बारे में वह जो सोचता है, उसके प्रति सावधान रहना।

प्रत्येक दिन शुरू करने का एक अच्छा तरीका यह प्रार्थना करना होगाः

“परमेश्वर, आप क्या सोचते हैं, इसकी मुझे परवाह है, और मैं उन चीजों को नहीं करना चाहती जो आप चाहते हैं कि मैं ना करूं। अगर आज मैं ऐसा कुछ भी करना शुरू करूं, जो आप मुझसे नहीं करवाना चाहते, तो कृपया मुझे बताएं कि वह क्या है, ताकि मैं उसे करना बंद कर सकूं, उससे दूर हो जाऊं और उसके बजाय आपकी इच्छा पूरी करूं। अमीन।”


आज आप के लिए परमेश्वर का वचनः

किसी और चीज की तुलना में परमेश्वर क्या सोचते हैं, इस बारे में अधिक ध्यान रखें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon