पाठ 7: यीशु हमारा नमूना है

पाठ 7: यीशु हमारा नमूना है

…परमेश्वर प्रेम है। -1 यूहन्ना 4:8

प्रेम कुछ वह है जो देखा जा सकता है। यह हमारे जीवनों में, हमारे व्यवहार में और हम लोगों से बर्ताव करते में देखा जा सकता है। प्रेम के कई चेहरे, या भिन्न-भिन्न ढंग है जिस में हम इसे देख सकते है। उदाहरण के लिए, जब एक हीरे की अगुँठी उजियाले में रखी जाती है, तो यह जिस जिस भी तरफ मोड़ी जाती है तो यह भिन्न-भिन्न ढंगों में चमक सकती है। मैं विश्वास करती हूँ की प्रेम भी इस पर निर्भर होता है कि कैसे हम इसे देखते, उसी तरह से भिन्न-भिन्न ढंगो में यह चमक सकता है।

1 कुरिन्थियों 13:4-7 प्रेम के बहुत से रूपों का हमें उदाहरण देता है।
• प्रेम धीरजवन्त है-इसमें लम्बे समय तक सहन करने की योग्यता होती है।
• प्रेम कभी डाह नहीं करता-यह जो इसके पास नहीं उसकी चाह नहीं करता।
• प्रेम घमण्डी या अपनी बढ़ाई नहीं करता-यह स्वयं की तरफ ध्यान आकर्षित नहीं करता।
• प्रेम अभिमानी या अंहकारी नहीं।
• प्रेम अपने ही मार्ग के लिए जिद्दी नहीं होता।
• प्रेम झूँझलाता नहीं।
• प्रेम कभी भी हिम्मत नहीं हारता!

यहां पर केवल कुछ ढंग है जिन से हमें अन्यों को प्रेम करना चाहिए…और इसी ढंग से ही परमेश्वर हम से प्रेम करता है। पहला यूहन्ना 4:8 कहता है कि परमेश्वर प्रेम है। वह हम से प्रेम करता और उसने हमारा उद्धार किया है, इस लिए अब हम उसके प्रेम को अन्यों के साथ बाँट सकते है।

परमेश्वर का अनुसरण करने के लिए, हमें यीशु की तरफ देखना होगा, परमेश्वर का एक उत्तम प्रतिनिधि जिसने 1 कुरिन्थियों 13 में प्रेम के सारे विवरण को जीवन में व्यतीत किया। उसने प्रत्येक स्थिति में सदा प्रेम में कार्य किया, तब भी जब लोग उसके विरूद्ध आए थे।
कुलुस्सियों 3:12-14 कहता है, इसलिए परमेश्वर के चुने हुओं के समान जो पवित्र और प्रिय हैं, बड़ी करूणा, और भलाई, और दीनता और नम्रता, और सहनशीलता धारण करो । …इन सब के ऊपर प्रेम को जो सिद्धता का कटिबन्ध है बाँध ….यीशु के समान, प्रेम को पहिन लो, और परमेश्वर के लिए आदर और महिमा लाते उसकी उदाहरण का अनुसरण करो।


आरंभक प्रार्थना

परमेश्वर, आपने पहले मुझे प्रेम करने के द्वारा प्रेम कैसा होता है यह मुझे दिखाया है। यीशु के उदाहरण का अनुसरण करने और मेरे प्रतिदिन के जीवन में प्रेम के सभी पहलुओं को जीवन में व्यतीत करने में मेरी सहायता करें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon