बुराई में से भलाई

बुराई में से भलाई

यद्यपि तुम लोगों ने मेरे लिये बुराई का विचार किया था; परन्तु परमेश्‍वर ने उसी बात में भलाई का विचार किया, जिससे वह ऐसा करे, जैसा आज के दिन प्रगट है, कि बहुत से लोगों के प्राण बचे हैं। उत्पत्ति 50:20

परमेश्वर आपके प्राण को बहाल करना चाहता है। जितना अधिक आप उसके निकट आते हैं, उतना ही अधिक आप उसकी चंगाई, सुदृढ़ीकरण, बहाली के सामर्थ्य को अनुभव करते हैं। वह आपको वापस वहीं ले जाएंगे जहां आपका जीवन पटरी से उतर गया था और उस क्षण से आगे सब कुछ वह ठीक कर देगा।

युसूफ इस बात का उत्कृष्ट बाइबल उदाहरण है कि कैसे परमेश्वर हमारे खिलाफ रची गयी बुराई को लेकर हमारी भलाई के लिए उसका उपयोग करता है। उस नाटकीय दृश्य में जहां यूसुफ उत्पत्ति 50:20 में बात कर रहा है, वह अपने भाइयों से कहता है कि जो बुराई वे उससे करना चाहते थे (और यह वास्तव में बुराई थी), परमेश्वर ने उसका उपयोग अकाल के समय उन्हें और उनके परिवारों और अन्य सैकड़ों हजारों लोगों को बचाने के लिए किया था।

मेरे अपने जीवन में, मैं सच में यह नहीं कह सकती कि मुझे खुशी है कि मेरे साथ दुर्व्यवहार किया गया। लेकिन क्षमा की शक्ति और मेरे दर्द को परमेश्वर को सौंपकर, उसने मुझे चंगा किया है और मुझे एक बेहतर, मजबूत, अधिक आध्यात्मिक रूप से शक्तिशाली और संवेदनशील व्यक्ति बनाया है। उसने मेरे प्राण को बहाल किया है और भय तथा असुरक्षा को दूर किया है। मैं जीवन के प्रति मेरे दृष्टिकोण में भरोसा रख सकती हूं, प्रेम कर सकती हूं, क्षमा कर सकती हूं और सादगी से जीवन जी सकती हूं क्योंकि परमेश्वर ने मेरे प्राण को बहाल कर दिया है, और वह आपके लिए भी ऐसा ही कर सकते हैं।


अगर आपके जीवन में बुरी चीजें हुई हैं, तो इसे याद रखें: केवल परमेश्वर ही आपकी स्थिति को बहाल कर सकते हैं। वह बुराई में से भलाई उत्पन्न कर सकते हैं।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon