भिन्न होने के लिए पर्याप्त सुरक्षित

भिन्न होने के लिए पर्याप्त सुरक्षित

सूर्य का तेज और है, चाँद का तेज और है, और तारागणों का तेज और है, (क्योंकि एक तारे से दूसरे तारे के तेज में अन्तर है)। 1 कुरिन्थियों 15:41

हम सब भिन्न हैं। सूर्य, चाँद और तारागणों की तरह, परमेश्वर ने हमें एक दूसरे से भिन्न होने के लिए बनाया है, और उन्होंने यह जानबूझकर किया है। हम में से प्रत्येक एक आवश्यकता को पूरा करता है, और हम सभी परमेश्वर की समग्र योजना का हिस्सा हैं। जब हम किसी और की तरह बनने की कोशिश करते हैं, तब हम स्वयं को खो देते हैं और उस चीज से भटक जाते हैं जिसके लिए परमेश्वर ने हमें बनाया है। परमेश्वर ने हमें उसकी योजना में फिट होने के लिए डिज़ाइन किया है, न कि हर किसी की योजनाओं में फिट होने की कोशिश करते हुए दबाव महसूस करने के लिए।

न केवल भिन्न होना अच्छा है, आप इसी के लिए बनाए गए थे। हम सभी भिन्न स्वभाव, भिन्न शारीरिक विशेषताओं, भिन्न उंगलियों के निशान, भिन्न दान और क्षमताओं के साथ पैदा हुए हैं। हमारा लक्ष्य यह पता लगाना होना चाहिए कि हमें व्यक्तिगत रूप से क्या होना चाहिए, फिर हमें उस जैसा होने में सफल होना चाहिए। यही कारण है कि रोमियों 12 हमें अपने आप को हमारे दान के प्रति समर्पित रहना सिखाता है। हमें यह पता लगाना है कि हम किसमें अच्छे हैं और फिर उसमें पूरे मन से खुद को झोंक देना हैं।

आप तुलना करने या प्रतिस्पर्धा करने का दबाव महसूस किए बिना अपने आप से तथा अपने आस-पास के अन्य लोगों से प्रेम करने और अपने आप को तथा अपने आस-पास के अन्य लोगों को स्वीकार करने के लिए स्वतंत्र हो सकते हैं। सुरक्षित लोग जो जानते हैं कि परमेश्वर उनसे प्रेम करते हैं और उनके लिए उसकी एक योजना है, वे दूसरों की क्षमताओं से खतरा महसूस नहीं करते है। वे दूसरे लोग जो कर सकते हैं उसका आनंद लेते हैं, और वे जो खुद कर सकते हैं उसका भी आनंद लेते हैं।


परमेश्वर ने आपको दान और इच्छाएं दीं हैं ताकि आप उनका उपयोग कर सकें। अपनी सीमाओं के बजाय अपनी क्षमताओं पर ध्यान दें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon