राख को छोड़ देना

राख को छोड़ देना

और सिय्योन के विलाप करनेवालों के सिर पर की राख दूर करके सुन्दर पगड़ी बाँध दूँ, कि उनका विलाप दूर करके हर्ष का तेल लगाऊँ और उनकी उदासी हटाकर यश का ओढ़ना ओढ़ाऊँ; जिस से वे धर्म के बांजवृक्ष और यहोवा के लगाए हुए कहलाएँ और जिससे उसकी महिमा प्रगट हो। यशायाह 61:3

हमारे जीवन में किसी भी बहाली प्रक्रिया का एक भाग यह है कि परमेश्वर हमें राख के बदले सुंदरता देते हैं। लेकिन ऐसा होने के लिए, हमें उसे राख देने के लिए तैयार रहना चाहिए।

हो सकता है कि आपको अतीत में दुःख पहुंचा हो और आपने उस दुःख की राख को पास ही कहीं रखा हो। समय-समय पर, आप उसे बाहर निकालकर एक बार फिर उसके लिए शोक मना रहे हो सकते हैं। अगर ऐसा है तो मैं समझ सकती हूं क्योंकि मेरे जीवन में भी एक समय ऐसा था जब मैंने ऐसा ही किया था।

लेकिन मैं आपको प्रोत्साहित करना चाहती हूं मैंने जो किया वह करने के लिए और इस राख को छोड़ देने के लिए, पवित्र आत्मा की हवा को उस राख को वहां उड़ा ले जाने के लिए जहां वह फिर नहीं पाई जा सकती है। यह एक नया दिन है। अतीत की राख पर शोक करने के लिए अब और समय नहीं बचा है। आपके भविष्य में आपके अतीत के लिए कोई जगह नहीं है।

परमेश्वर के पास आपके लिए वही अच्छी योजना है जो उसके पास उस क्षण थी जब आप इस ग्रह पर आए थे। उसने अपना मन कभी नहीं बदला है, और वह कभी नहीं बदलेगा। जिस क्षण से शत्रु ने आपको चोट पहुंचाई है, उसी क्षण से परमेश्वर के हृदय में आपकी बहाली मौजूद है। जानिए कि आप उसकी दृष्टि में मूल्यवान, अद्वितीय, प्रिय और विशेष हैं। यह आगे बढ़ने का समय है!


पवित्र आत्मा को राख उड़ा ले जाने की और उस राख को सुंदरता से बदलने की अनुमति दें।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon