हां आप कर सकते है!

हां आप कर सकते है!

तुम किसी ऐसी परीक्षा में नहीं पड़े, जो मनुष्य के सहने से बाहर है; और परमेश्वर सच्चा है; वह तुम्हें सामर्थ्य से बाहर परीक्षा में न पड़ने देगा, वरन् परीक्षा के साथ निकास भी करेगा; कि तुम सह सको… -1 कुरिन्थियों 10:13

हम सभी परीक्षा का सामना करते है-यह जीवन का एक अनिवार्य भाग है। प्रश्न यह नहीं कि, क्या आप परखे जाओगे? प्रश्न यह है कि जब आप परखे जाओगे, तब क्या आप तैयार रहेंगे?

मैं चाहती हूँ कि आप इसे समझ लें। यह कहना बंद करें, “जॉयस, मैं नहीं सोचती कि मैं यह कर सकती हूँ।” अपने शब्दों में से “मैं नहीं कर सकती” को निकाल दें।

आपकी अपनी ताकत और आपकी अपनी योग्यता के द्वारा, आप सही है। पर जब आप परमेश्वर के वचन को आपके हृदय में रखते है, जब आप उसकी ताकत पर निर्भर होते और उसके वायदों में भरोसा करते है, यहां पर कोई भी परीक्षा नहीं जिस पर आप जय नहीं पा सकते।

पिछले कुछ वर्षों में, मैंने पाँच बातों पर ध्यान दिया है जो परीक्षा पर जय पाने में फर्क बनाती है। सबसे पहले, आपको समझदार होना होगा जो चुनाव आप कर रहे है और जो परिणाम यह लाएंगे उसके बारे पहले सोचें। समझदारी आगे आने वाली बातों पर ध्यान देती है।
इस के बाद, आपको विश्वास करना है कि आप परीक्षा का सामना कर सकते है। तिरस्कार, दोष भावना और शर्मिन्दगी गति से चलते है-अगर आप आरम्भ में ही उन्हें रोक देते है तो वह अपनी शक्ति को खो देते है, पर एक बार जब वह चलना शुरू करते, उन्हें रोकना मुश्किल होता है। तीसरा, परीक्षा को आम जीवन के समान सामना करने की सोचें। अगर आप एक लड़ाई की उम्मीद कर रहे है, तो आप सदैव तैयार होंगे। चौथा, कमजोरी के क्षेत्रों से बचें। अपने आप को ऐसी स्थिति में ना रखें जहां पर आप आसानी के साथ गिर सकते है। अगर आप पैसे का प्रबन्ध करने में संघर्ष करते है, तो जब आप खरीद नहीं सकते तो मॉल में ना जाएं!

और अंत में, अपने आप को बहुत ज्यादा श्रेय ना दें। हम परीक्षा में जानें से स्नातक नहीं होते। यह सोचना आसान है कि आप इतने परिपक्क है कि गिर नहीं सकते, और एक बार जब ऐसा होता, तो आप आसानी के साथ स्वयं को निशाना बना देते है।
परमेश्वर चाहता है कि आप आपके जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में जय के लिए उस पर भरोसा करें। उसके अनुग्रह के द्वारा…आप कर सकते है!


आरंभक प्रार्थना

परमेश्वर, मैं चाहती हूँ कि परीक्षा जीवन का एक हिस्सा है। जब परीक्षा आती तो मुझे आश्चर्यचकित या बेतैयार पकड़े ना जाने में मेरी सहायता करें। और भी कई सारी परीक्षाओं पर जय पाने और आपकी जय में जीवन व्यतीत करने की बुद्धि और अनुग्रह के लिए आपका धन्यवाद।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon