इसे सरल रखें

इसे सरल रखें

परन्तु मैं डरता हूं कि जैसे सांप ने अपनी चतुराई से हव्वा को बहकाया, वैसे ही तुम्हारे मन उस सीधाई और पवित्रता से जो मसीह के साथ होनी चाहिए कहीं भ्रष्ट न किए जाएं। (2 कुरिन्थियों 11:3)

परमेश्वर वास्तव में हमारे साथ अपने संबंधों और संचार को सरल बनाना चाहता है, लेकिन शैतान ने प्रार्थना के बारे में हमारी सोच को बदल दिया है क्योंकि वह न केवल जानता है कि यह कितना शक्तिशाली है, बल्कि वह यह भी जानता है कि यह हमारे लिए कितना आसान है।

बस अपने आप से यह पूछें। परमेश्वर ने हमें उसके साथ संचार और संगति के लिए क्यों बनाया और फिर वह इसे जटिल क्यों बनाएगा? परमेश्वर ने कुछ भी जटिल नहीं किया है, उसने हमारे लिए प्रार्थना करने और उसके साथ समय बिताने का एक सरल और सुखद तरीका बनाया है। शैतान चाहता है कि हम विश्वास करें कि प्रार्थना लंबी होनी चाहिए और हमें एक विशिष्ट सूत्र का पालन करना चाहिए। वह नियमों और विनियमों द्वारा प्रार्थना को घेर लेता है और रचनात्मकता और स्वतंत्रता को चुरा लेता है जो परमेश्वर की इच्छा है कि हम प्रार्थना करते समय उसका आनंद लें। वह हमें विश्वास से दूर रखने की कोशिश करता है और हमें यह समझाने की कोशिश करता है कि हम वास्तव में इतने योग्य नहीं हैं कि हम परमेश्वर से किसी भी तरह बात कर सकें और हम परमेश्वर की आवाज नहीं सुन सकते।

जब हम प्रार्थना करते हैं तो शैतान हमेशा यह कहकर हमारी निंदा करने की कोशिश करता है कि हम पर्याप्त या सही तरीके से प्रार्थना नहीं करते, और यह कि हमारी प्रार्थनाओं से फर्क नहीं पड़ता है। जब हम प्रार्थना कर रहे होते हैं तो वह हमें विचलित करने का भी प्रयास करता है। इन्हीं कारणों से, लोगों को अक्सर लगता है कि प्रार्थना करना बहुत मुश्किल और फलदायी नहीं है, फिर वे शायद ही कभी प्रार्थना करते हैं।

सामान्य तौर पर, बहुत से लोग अपने प्रार्थना जीवन से निराश और असंतुष्ट लगते हैं, लेकिन यह बदल सकता है। हम विश्वास से सरल और हार्दिक प्रार्थना कर सकते हैं, और हम यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि परमेश्वर सुनते हैं और जवाब देते हैं।


आज आप के लिए परमेश्वर का वचनः आपके लिए एक “चुंबन”: इसे सरल रखें बहन (या पुत्र)!

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon