कौन सी चीज आपको आगे बढ़ने नहीं दे रही है?

कौन सी चीज आपको आगे बढ़ने नहीं दे रही है?

इस कारण जब कि गवाहों का ऐसा बड़ा बादल [जिन्होंने सत्य की गवाही दी है] हम को घेरे हुए है, तो आओ, हर एक रोकनेवाली वस्तु और उलझानेवाले पाप को दूर करके, वह दौड़ जिसमें हमें दौड़ना है धीरज से दौड़ें। इब्रानियों 12:1

जब इब्रानियों की पुस्तक के लेखक ने लिखा कि हम हर रोकनेवाली वस्तु और उलझानेवाले पाप को दूर कर सकते हैं, तो वह उसके दिनों में के धावकों के बारे में सोच रहा था जो सचमुच अपने कपड़े उतार फेंक सिर्फ एक साधारण लंगोट धारण करते थे। उन्होंने सुनिश्चित किया कि कोई भी चीज उन्हें तेज दौड़ने में बाधा न हो और उन्हें रोक न सकें। वे जीतने के लिए दौड़ते थे!

परमेश्वर के करीब आने का एक महत्वपूर्ण तरीका है हमारे जीवन की एक सूची बनाना और जो चीजें हमें उलझाती हैं या हमें परमेश्वर से दूर करती हैं उन्हें निकल फेंकना। उसके साथ घनिष्ठ संबंध में होने के कारण हमें उन चीजों से छुटकारा पाने की आवश्यकता है जो उसे दुखी करती हैं और हमें विचलित करती हैं, ऐसी चीजें जो हमें हमारे जीवन के लिए परमेश्वर की योजना को जीने से रोकती हैं।

हमें अक्सर आवश्यकता होती है की हम अपने जीवन पर एक नज़र डालें और उन चीज़ों को दूर करें जो हमें उलझा रही हैं या हमें परमेश्वर से दूर खींच रही हैं। ऐसा किए बिना आध्यात्मिक रूप से विकसित होना असंभव है। जब परमेश्वर आपको दिखाता है की कुछ चीजों को दूर करना है, तो मैं आपको प्रोत्साहित करती हूं की आप बिना किसी हिचकिचाहट के ऐसा करें। परमेश्वर के साथ बहस न करें या अपने लिए खेद महसूस न करें। वह आपसे जो करने के लिए कह रहा है वह अंत में आपको ही लाभान्वित करेगा। चाहे वह एक विनाशकारी दोस्ती हो, एक हानिकारक आदत हो, नाराज रहना हो, या आपके जीवन में का कोई अन्य पाप हो, इससे निपटने के लिए पर्याप्त साहस रखें। परमेश्वर से कहें की वह आपकी सहायता करें और फिर उससे तथा उसके वचन से सामर्थ्य प्राप्त करें।


जो कोई चीज बाधा डालती है उसे एक तरफ रख दें और पवित्रता की दौड़ में दौड़ें। प्रतिफल स्वयं परमेश्वर है।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon