लोमड़ियों को पकड़ें

लोमड़ियों को पकड़ें

जो छोटी लोमड़ियां दाख की बारियों को बिगाड़ती हैं, उन्हें पकड़ ले, क्योंकि हमारी दाख की बारियों में फूल लगे हैं… श्रेष्ठगीत 2:15

छोटी-छोटी निराशाएं कुंठा पैदा कर सकती हैं, जो बदले में उन बड़ी समस्याओं को पैदा कर सकती हैं जो बहुत अधिक नुकसान पहुंचा सकती हैं।

नौकरी में पदोन्नति या मनचाहा घर नहीं मिलने पर होने वाली भारी निराशाओं के अलावा, हम छोटी-छोटी झुंझलाहट से भी उतने ही परेशान हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप किसी से दोपहर के भोजन पर मिलने की उम्मीद रख रहे हैं और वे देर से आते हैं। या मान लीजिए कि आप छूट (डिस्काउंट) पर कुछ खरीदने के लिए मॉल में जाते हैं, लेकिन वह चीज बिक चुकी होती है।

इस प्रकार की कुंठाएं मामूली होती हैं, लेकिन वे बहुत अधिक दुःख का कारण बन सकती हैं। इसलिए हमें यह जानना होगा कि उन्हें कैसे संभालना है और कैसे उन्हें परिप्रेक्ष्य में रखना है। अन्यथा, वे हाथ से निकल जाएंगी और अनुपात से बाहर हो जाएंगी।

हमारी शांति को चुराने वाली छोटी लोमड़ियों से सावधान रहना बुद्धिमानी होगी।
परमेश्वर की सहायता से, हम वही करना सीख सकते हैं जैसा पौलुस ने प्रेरितों के काम की पुस्तक में किया था जब सांप उसके हाथ से लिपट गया था—उसने बस उसे झटक दिया (प्रेरितों के काम 28:1-5)! यदि हम निराशाओं के आने पर उनसे शीघ्रता से निपटने का अभ्यास करते हैं, तो वे ढेर होकर तबाही का पहाड़ नहीं बन पाएंगी।


विजय समस्याओं का अभाव नहीं है; यह परमेश्वर के सामर्थ्य की उपस्थिति है।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon