कुछ देर विश्राम करें

कुछ देर विश्राम करें

हे सब परिश्रम करनेवालो और बोझ से दबे हुए लोगो, मेरे पास आओ; मैं तुम्हें विश्राम दूँगा। मत्ती 11:28

1 राजा 19 में, ईज़ेबेल की धमकियों से भविष्यद्वक्ता एलिय्याह भयभीत है और इतना निराश है कि वह मरना चाहता है। क्यों यहां एलिय्याह, जिसने पिछले दिनों में बाल के 450 भविष्यद्वक्ताओं पर विजय प्राप्त की थी, अचानक खुद को इतना भयभीत और इतनी निराशा में पाता है?

यदि आप कहानी का बारीकी से अध्ययन करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि इतने लंबे समय से वह खुद कष्ट उठाते-उठाते थक चुका है। एलिय्याह का दिमाग और शरीर पूरी तरह से थक गया था, और उसकी भावनाएं टूट चुकी थीं। वह भयभीत, उदास, निराश और आशाहीन था।

जब हम थक जाते हैं तब जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं लगता। हमें ऐसा लगता है कि कोई हमसे प्रेम नहीं करता, कोई हमारी मदद नहीं करता, किसी को हमारी परवाह नहीं है। हमारा दुरुपयोग किया जा रहा है, हमें गलत समझा जा रहा है और हमसे गलत व्यवहार किया जा रहा है ऐसा हम महसूस करते हैं। कई बार जब हमें लगता है कि हम गहरी समस्या में हैं, तो हमारी सबसे बड़ी समस्या यह है कि हम थके हुए हैं।

परमेश्वर जानता था कि एलिय्याह थक गया है। इसलिए उसने उसे एक अच्छा रात्रि विश्राम और कुछ अच्छा भोजन प्रदान किया। यह एक चरम समस्या का इतना आसान जवाब था। शायद आपका जवाब भी यही है। कुछ अच्छा, पूरी तरह से आवश्यक विश्राम करें, और कुछ स्वस्थ पोषण लें। वे सबसे आध्यात्मिक चीजें हो सकती हैं जिन्हें आज आप कर सकते हैं!


शक्ति, ज्ञान और साहस विश्राम के स्थान से आते हैं।

Facebook icon Twitter icon Instagram icon Pinterest icon Google+ icon YouTube icon LinkedIn icon Contact icon